Alert

Earthquake Safety Week

विभिन्न आपदओं की दृष्टि से बिहार राज्य देश के सर्वाधिक आपदा प्रवण राज्यों में से एक है। इस राज्य के सभी जिले भूकम्प के सर्वाधिक संवेदनशील जोन  V, IV एवं  III   के अन्तर्गत आते है। उल्लेखनीय है, कि अभी तक भूकम्प पूर्वानुमान की कोई सटीक सूचना प्रणाली विकसित नहीं हुई है, जिससे इसकी पूर्व जानकारी प्राप्त हो सके। भूकम्प को रोका नहीं जा सकता किन्तु इससे निपटने की पूर्व तैयारी एवं जन-जागरूकता से  इसके कारण होने वाली जान एवं माल की क्षति को काफी हद तक रोका जा सकता है।

यह भी सच है कि भूकम्प से किसी की जान नहीं जाती, किन्तु भूकम्प के कारण ढहने वाले कमजोर भवनों में दबकर जन हानि होती है। अतएव भवनों को भूकम्परोधी बनाकर काफी हद तक हम जान-माल की क्षति को कम कर सकते हैं। प्राधिकरण ने भवनों के भूकम्परोधी निर्माण हेतु वृहद् स्तर पर असैनिक अभियंताओं एवं राजमिस्त्रियों के प्रशिक्षण का कार्यक्रम प्रारंभ किया है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत प्रथम चरण में लगभग 5000 अभियंताओं/वास्तुविदों एवं संवेदकों तथा 20,000 अनुभवी राजमिस्त्रियों को भूकम्परोधी निर्माण तकनीक में प्रशिक्षण का लक्ष्य है। साथ ही महत्वपूर्ण भवनों में काम करने वालों अथवा निवास करने वालों एवं शिक्षण संस्थानों के छात्रों/शिक्षकों को भूकम्प आने पर बचाव हेतु माॅकड्रिल के माध्यम से प्रशिक्षित एवं जागरूक करने का भी प्राधिकरण द्वारा प्रयास किया जा रहा है। प्रत्येक वर्ष दिनांक 15 - 21 जनवरी को भूकम्प सुरक्षा सप्ताह का आयोजन कर जन-जागरूकता के कार्यक्रम चलाएं जाते हैं। प्राधिकरण द्वारा बहु-आपदा सामुदायिक प्रशिक्षण कार्यक्रमों एवं मुख्य मंत्री स्कूल सुरक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत की भूकम्प से बचाव का प्रशिक्षण संबंधित को दिया जा रहा है।

                वर्ष 2016 से अब तक राजधानी पटना स्थित निम्नांकित भवनों/संस्थानों में भूकम्प सुरक्षा  माॅकड्रिल का आयोजन किया गया है :

      

स्कूल/ कॉलेज

अस्पताल

अपार्टमेंट

कार्यालय

व्यवसायिक परिसर

 

संत कैरेन्स हाई  स्कूल, गोलारोड

पी.एम.सी.एच.

लक्ष्मीविला अपार्टमेंट

पटना समाहरणालय

मौर्यालोक कॉम्प्लेक्स

 

आर.पी.एस. स्कूल बेलीरोड, पटना

एन.एम.सी.एच

न्यू पाटलिपुत्र

नियोजन भवन

सेन्ट्रल मॉल

 
 

मगध महिला कॉलेज

 

आर.के. विला अपार्टमेंट

विद्युत भवन

पी. एण्ड मॉल

 
 

ए.एन. कॉलेज

   

अरण्य भवन

   

निफ्ट, पटना

   

बिहार विधान सभा

   

पटना वीमेन्स कॉलेज

   

बिहार विधान परिषद् , विधान सभा एनेक्सी बिल्डिंग, टेलीफोन भवन, बी.एस.एन.एल, आर ब्लाॅक, पुराना सचिवालय, नया सचिवालय, विश्वेश्वरैया भवन, सूचना भवन, सिंचाई भवन, पंत भवन, पटना हाई कोर्ट